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IPhone पर एक 3D मॉडल प्रदर्शित करना चाहते हैं: आरंभ करने के लिए कैसे?

मैं iPhone पर एक एकमात्र 3D मॉडल को दिखाना और घुमाने के लिए चाहता हूं, जिसे बेहतर ढंग से बना दिया जाए। ज़ूम इन और आउट, या पृष्ठभूमि या कुछ भी नहीं है।

मेरे पास निम्न है:

  • एक आईफोन
  • एक मैकबुक
  • आईफोन एसडीके
  • ब्लेंडर

मेरा ज्ञान आधार:

  • मैं विभिन्न 3 डी कार्यक्रमों में 3 डी मॉडल बना सकता हूं (मैं 3 डी स्टूडियो मैक्स के साथ सबसे अधिक आरामदायक हूं, जिसे मैंने एक बार कोर्स किया था, लेकिन मैंने दूसरों का उपयोग किया है)
  • साल पहले से प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग का सामान्य ज्ञान (QuickBasic – मैं बूढ़ा हूँ!)
  • सरल जावा और सी # ट्यूटोरियल (हेड स्टार्ट सी # किताब और OOP कोर्स के लिए मेरी पत्नी की पहचान जो जावा का इस्तेमाल करते हैं) के माध्यम से वस्तु-उन्मुख प्रोग्रामिंग का शुरुआती ज्ञान
  • मैंने एक 3D टेक्टेचर मॉडल को प्रदर्शित करने में कामयाब हुए हैं और इसे सी # I में एक ट्यूटोरियल का उपयोग करके स्पिन कर दिया है (मैं सिर्फ कॉपी और पेस्ट नहीं करता, मैं समझता हूँ कि यह कैसे काम करता है) और एक्सएनए गेम डेवलपमेंट लाइब्रेरी, पर विजुअल स्टूडियो का उपयोग कर विंडोज।

मैं क्या नहीं जानता:

  • उद्देश्य सी के बारे में बहुत कुछ
  • ओपनजीएल या ओपनजीएल ईएस के बारे में कुछ भी, जो कि आईफोन ने जाहिरा तौर पर उपयोग करता है
  • XCode के बारे में कुछ भी

मेरी मुख्य समस्या ये है कि मुझे नहीं पता कि कहां से शुरू करना है! सभी आईफोन की किताबें मुझे जीयूआई एप्लीकेशन बनाने के बारे में प्रतीत होती हैं, ओपनजीएल ऐप नहीं। मुझे एक ओपनजीएल किताब मिली लेकिन मुझे नहीं पता कि आईफोन डेवलपमेंट पर कितना, अगर कोई भी लागू होता है। और मैं उद्देश्य सी वाक्यविन्यास कुछ अजीब नेस्टेड पद्धति नामकरण के साथ, "आईडी" जैसी चीजों को समझ में नहीं आता, और डरावना सोचा कि मुझे मैन्युअल मेमोरी प्रबंधन करना है।

शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह कहां है? मुझे इस तरह की बातों के लिए कोई ट्यूटोरियल नहीं मिल सका, लेकिन शायद मेरी Google-Fu कमजोर है। या शायद मुझे उद्देश्य सी सीखने से शुरू करना चाहिए? मैं हारून हिलग्रीस जैसी किताबों का पता लगाता हूं, लेकिन मैंने यह भी पढ़ा है कि वे पुरानी हैं और ज्यादा नमूना कोड आईफोन एसडीके पर काम नहीं करता है, प्लस यह मॉडल-व्यू-नियंत्रक प्रतिमान की दिशा में तैयार होता है जो नहीं करता लगता है कि 3D ऐप्स के लिए अनुकूल है

असल में मैं इसके बारे में उलझन में हूँ कि मेरा पहला कदम क्या होना चाहिए।

वेब के समाधान से एकत्रित समाधान "IPhone पर एक 3D मॉडल प्रदर्शित करना चाहते हैं: आरंभ करने के लिए कैसे?"

आपको शायद कुछ सरल एप्स ऐप / ट्यूटोरियल के साथ शुरू करना चाहिए, बस obj-c और xcode आदि पर अपना चरण प्राप्त करना।

इसके लिए, मैं व्यावहारिक प्रोग्रामर की आईफोन बुक की सलाह देता हूं, जो कि शुरू करने के लिए पर्याप्त जानकारी है (मैं एक्सकोड, ओबीजे-सी, आईफ़ोन या मैक के ज्ञान से नहीं शुरू हुई थी और यह मुख्य रूप से इसका उपयोग करते हुए काफी तेजी से काम कर रहा था)। हालांकि मुझे जोड़ना चाहिए कि मैं सी / सी ++ और जावा में काफी अच्छी पृष्ठभूमि से आया हूं।

आपकी विशेष परियोजना के लिए, शायद इस उत्तर पर एक नज़र डालें जिसमें एक खुला स्रोत 3 डी ऐप का संदर्भ दिया गया है जिसे आप देख सकते हैं और सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।

एक बार फिर, अगर मैं अपने काम को प्लग कर सकता हूं, तो मैंने आईफोन पर एक ओपनजीएल ईएस आवेदन विकसित करने से सीखा है चीजों के बारे में एक पोस्ट लिखी है । यह आवेदन, अणुओं (फ्रेंकोडवायर द्वारा संदर्भित), खुले स्रोत है और मेरे पास कुछ अन्य मुश्किल मुद्दों पर एक लेखन है जो मैंने इसे विकसित करते समय देखा था। यह एप्लिकेशन 3-डी मॉडल बनाता है और आपको अपनी उंगलियों के साथ घूमने और उन्हें स्केल करने देता है, जो आपकी आवश्यकताओं के करीब लग रहा है। आप कोड को डाउनलोड कर सकते हैं, उसे संकलित कर सकते हैं, और इसे अपने डेस्कटॉप पर कुछ मिनट के एक मामले में चला सकते हैं। अगर आप iPhone डेवलपर प्रोग्राम में शामिल होते हैं, तो आप इसे अपने डिवाइस पर इंस्टॉल कर सकते हैं।

जब यह लोडिंग ऑब्जेक्ट की बात आती है, तो बिल डडनी आईफ़ोन के लिए वेवेफ्रंट ओबिज लोडर पर काम कर रहा है जो आपकी ब्लेंडर फाइलों में लेने में सक्षम हो सकता है, क्या उस प्रारूप में निर्यात होना चाहिए। मैंने अभी तक आईफोन पर ज्यादा काम नहीं किया है, लेकिन ऐसा लगता है कि उनके उदाहरण में अब काम करना है।

कुल मिलाकर, मुझे लगता है कि उदाहरण के द्वारा सीखने और कुछ छोटे, लक्षित अनुप्रयोगों के विकास में कूद (जो कि आप कभी नहीं जारी कर सकते हैं) मेरे लिए क्या काम करता है ऊपर दिए गए उदाहरणों को देखते हुए प्रयास करें और देखें कि क्या होता है आप उन उदाहरणों में उद्देश्य-सी कोड को पढ़ने में सक्षम होना चाहिए और वे क्या कर रहे हैं इसके लिए महसूस करने के लिए शुरू करना चाहिए।

भले ही हिल्लेगास की पुस्तक (तीसरी संस्करण अभी बाहर आई और अद्यतित है) मैक पर ध्यान केंद्रित करती है, लेकिन वह कोको के मूल सिद्धांतों को अभी भी iPhone के लिए प्रासंगिक हैं। एमवीसी डिजाइन पैटर्न आपको आईफोन पर मैक के रूप में अच्छी तरह से कार्य करता है। मैं वास्तव में अणुओं के भीतर कुछ स्थानों में उस पैटर्न से भटक रहा था, और मुझे इस निर्णय पर खेद है क्योंकि आवेदन के उन वर्गों में गड़बड़ी हुई। पुस्तक आपके पढ़ने के लिए एक आसान और अच्छी तरह से समय है

यह एक प्राचीन धागा है और मैं बहुत देर से हूं लेकिन फिर भी मैं यहां 2 पेंस पोस्ट कर रहा हूं।

झटपट पूर्वावलोकन

इससे पहले कि मैं पशु को मिलूं, यह मेरा सेटअप है

मैं उपयोग करता हूं

  1. 3D मॉडल बनाने के लिए ब्लेंडर (आप माया या 3 डी मैक्स का उपयोग कर सकते हैं, मैं आपको बताऊंगा कि ब्लेंडर के मॉडल को कैसे निर्यात किया जाए, यह 3 डी मैक्स और माया के लिए काम करता है)।
  2. Cocos3D खेल इंजन
  3. पीवीआरजीओओपीओडी ब्लेंडर विस्तार से कल्पना प्रौद्योगिकी के लिए ब्लेंडर मॉडल को प्रारूपित करने के लिए प्रारूपित करता है कि कोकोस 3 डी समझते हैं। आप देख सकते हैं कि लिंक एक इंस्टॉलर फ़ाइल डाउनलोड करता है जो पूरे एसडीके डाउनलोड करता है। अकेले ब्लेंडर विस्तार डाउनलोड करने के लिए मैं एक आसान तरीका नहीं देख सकता हूं

इसलिए यदि आप कोकोस 3 डी का उपयोग करने का इरादा नहीं चाहते हैं, तो आप इस उत्तर को छोड़ सकते हैं और अपने पैसे के लिए चला सकते हैं।

प्रारंभिक व्यवस्था

  1. ब्लेंडर स्थापित करें

    मैं विवरण में जाकर आपको शर्मिंदा नहीं होने जा रहा हूं

  2. कोकोस 3 डी डाउनलोड करें

    जब मैं इसे टाइप करता हूं, तो वर्तमान संस्करण 0.7.2 है।

  3. कोकोस 2 डी डाउनलोड करें

    Cocos3D लोकप्रिय Cocos2D, एक लोकप्रिय 2 डी खेल ढांचे के शीर्ष पर लिखा है। महत्वपूर्ण यहां ध्यान दें कि, कोकोस 2 डी 2.x संस्करण पहले से मौजूद है और स्थिर है। लेकिन कोकोस 3 डी केवल कोको 2 डी 1.x संस्करण के साथ काम करता है।

    जब आप स्रोत को खोलते हैं, तो आप अंदर एक README फ़ाइल पायेंगे और यह विशेष रूप से कहता है,

    कृपया ध्यान दें कि cocos3d 0.7.2 कोकोस 2 डी 2.x के साथ संगत नहीं है कोकोस 3 डी के साथ उपयोग करने के लिए cocos2d 1.x डाउनलोड करने के लिए सुनिश्चित करें। (जोर मेरा)

    README फ़ाइल स्पष्ट रूप से स्थापना प्रक्रिया को बताती है। स्थापना के बाद, आपको XCode में एक शानदार कोकोस 3 डी प्रोजेक्ट टेम्पलेट मिलेगा

  4. ब्लेंडर के लिए पीवीआरजीओओपीओडी विस्तार जोड़ें।

    इसके लिए कुछ स्पष्टीकरण की आवश्यकता है जब आप PVRGeoPOD इंस्टॉलर चलाते हैं, तो एक स्क्रीन दिखाती है कि क्या और क्या स्थापित करने की आवश्यकता है। मैं केवल चयनित

    • PVRGeoPOD – मेरे मॉडल को मेरी .blend फ़ाइल में .od प्रारूप में परिवर्तित करने के लिए जिसे कोको 3 डी समझता है

    • पीवीआरशरण – आप इस उपकरण को अंदर देख सकते हैं।

    यहां छवि विवरण दर्ज करें

    आप सूची में अन्य टूल इंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन मैंने इन दोनों को केवल उपयोग किया है

    अब स्थापना प्रक्रिया (जो कुछ समय लग सकता है) के बाद, आपको ब्लेंडर के लिए पीवीआरजीओओपीओडी AddOn को जोड़ना होगा। आप केवल इंस्टॉल किए गए फ़ोल्डर में PVRGeoPOD.UserManual.PDF फ़ाइल पा सकते हैं, जिसमें निम्न जानकारी भी शामिल है।

    • ब्लेंडर ऐड-ऑन फ़ोल्डर खोजें, आप ब्लेंडर अजगर कंसोल खोल सकते हैं और इस फ़ोल्डर के पथ को देखने के लिए कमांड bpy.utils.script_paths("addons") सकते हैं।
    • अपने इंस्टॉलेशन पथ में, पीवीआरजीओओपीओडी फ़ोल्डर में ब्लेंडर ऐड-ऑन फाइलें ढूंढें। जब आप लिपिपीवीआरजीओओपीओडीडीआईएलआईबी और पीवीआरजीओपीओडीएससीटीपाप और 2 क्यूटीफ़ाइल जैसी फाइल देखते हैं, तो वहां रुके रहें क्योंकि यह स्थान है। इन 4 फाइलों को कॉपी करें और उन्हें ब्लेंडर में फ़ोल्डर में पेस्ट करें।
    • अब खुला ब्लेंडर, प्राथमिकताएं चुनें, ऐड-ऑन टैब ढूंढें, पीवीआरजीओओपीओडी एक्सप्लोरेशन खोजें और उसे सही पर चेकबॉक्स पर क्लिक करके सक्षम करें।
    • अब जरूरत पड़ने पर ब्लेंडर को छोडकर पुनरारंभ करें, और फाइल-> निर्यात करें चुनें और देखें कि क्या पीवीआरजीओपीओडी (.pod / .h / .cpp) नामक एक विकल्प है, यदि हां, तो आप सफल होते हैं।

    अब आप ब्लेंडर में मॉडल बना सकते हैं, और इन मॉडलों को पीओडी फाइलों के रूप में निर्यात कर सकते हैं जो कोको 3 डी समझते हैं।

    यदि आप अन्य 3 डी डिज़ाइनिंग टूल जैसे माया, 3 डी मैक्स का उपयोग कर रहे हैं, तो यह पीवीआर जीओओपीओडी एक्सटेंशन उन्हें भी जोड़ा जा सकता है। बस पीडीएफ देखें जो मैंने ऊपर वर्णित किया है।

परियोजना में प्रयोग करना

  1. कदम से कदम प्रक्रिया नीचे दी गई है।

    ब्लेंडर (.blend) में अपना मॉडल बनाएं और इसे पीओडी फ़ाइल के रूप में निर्यात करें। जब आप निर्यात करते हैं तो मैं सामान्यतः निम्न विकल्पों का चयन करता हूं I

    • आदिम प्रकार – अनुक्रमित त्रिकोण सूची
    • सामग्री टैब – चेक निर्यात सामग्री विकल्प

    और बाकी मैं इसे डिफ़ॉल्ट रूप में छोड़ दिया

  2. XCode में एक नई परियोजना बनाएं, कोकोस 3 डी टेम्प्लेट चुनें।
  3. अपने प्रोजेक्ट में .POD फ़ाइलें जोड़ें यदि आपका एक टेक्सचर मॉडल है, तो उस प्रोजेक्ट को उस प्रोजेक्ट में भी जोड़ें।
  4. टेम्पलेट प्रोजेक्ट में एक HelloWorld.POD फ़ाइल है, आप उस रेखा को अपने .POD फ़ाइल से बदल सकते हैं ताकि आपका मॉडल दृश्यमान हो जाएगा।

     [self addContentFromPODFile: @"YourPODFileName.pod"]; 

अब आईओएस डिवाइस में आपका पहला 3 डी मॉडल दिखाई देता है।

बेशर्म प्लग

मैंने iPhone के लिए एक छोटा एसी 3 डी रेंडरर बनाया है लिंक >>

इसे आज़माकर बेझिझक, आईफोन सिम्युलेटर के लिए डेमो लिब उपलब्ध है। कृपया ध्यान दें कि iPhone पर OpenGLES का प्रदर्शन सिम्युलेटर के समान नहीं है।

यह अनुकूलन चरण का उपयोग करता है और ट्रिस्ट्रिप्स का निर्माण करता है और आईफोन पर चलने में सक्षम होने के लिए अंतिम वर्टेक्सरेअर बनाता है

इसे उपयोग करने के लिए एक त्वरित स्टार्ट देखें

यह पोस्ट काफी पुरानी है और मुझे लगता है कि आप जो करना चाहते हैं, उसके लिए अब एक बेहतर संसाधन मौजूद है। मैं भी काफी शुरुआत कर रहा हूं, लेकिन कुछ शोध करने के बाद मुझे यह सबसे उपयोगी लिंक मिला।

http://38leinad.wordpress.com/2011/10/19/practical-blender-with-glkit-part-1-introducing-glkit/

यह glkit समझाता है जिसे ओपनजीएल को संभालना आसान बनाना चाहिए और इसमें ब्लेंडर के साथ इंटरैक्ट करने के लिए एक अच्छा ट्यूटोरियल भी शामिल है।

मैं कुछ मज़ा के लिए आईफोन विकास के साथ एक नाटक कर रहा हूं और डेव मार्क और जेफ LaMarche (ISBN13: 978-1-4302-1626-1) के शुरुआती आईफ़ोन विकास खरीदा है और अध्यायों के माध्यम से काम कर रहा हूं। मेरे पास एक Win32 डेल्फी पृष्ठभूमि है, जो कुछ के साथ .नेट है और इसलिए उद्देश्य सी मेरे लिए बहुत नया है

अध्यायों में से एक ओपनजीएल और क्वार्ट्ज पर है जो आपके हित में हो सकता है मुझे अभी तक ऐसा नहीं मिला है, इसलिए मैं वास्तव में टिप्पणी नहीं कर सकता कि यह आपके लिए कितना उपयोगी होगा, लेकिन लेखन शैली बहुत ही पहुंच योग्य है और यह अच्छी तरह से पुस्तक है (मेरे लिए वैसे भी)।

प्रारंभिक अध्याय समझाते हैं कि Xcode और इंटरफ़ेस बिल्डर के लिए एक अच्छी शुरुआत के साथ चलने का तरीका ठीक है।

आईओएस 8 या बाद के संस्करण पर कुछ के लिए, इसका जवाब है सीनिकैट SceneKit कोलाडा (डीएई) फाइलों को प्रस्तुत करना होगा कोई सभ्य मॉडलिंग पैकेज (जैसे चीता, ब्लेंडर) को डीएई फ़ाइल निर्यात करना चाहिए – यह एक्सएमएल में एक दस्तावेज पोर्टेबल प्रारूप है (हालांकि एक्सकोड उन्हें अंतरिक्ष को बचाने के लिए बाइनरी प्रारूप में संकलित करता है)।

Iphone के लिए 2 अच्छा 3 डी एसडीक्स:

sio2interactive और ऊलोँग

Sio2interactive के महान वीडियो और उनके साइट पर src ट्यूटोरियल हैं यह ब्लेंडर और मॉडल निर्यात और रेंडर करने में मदद करेगा – आपको खेल के विकास के अधिकार के साथ मिल जाएगा। स्रोत sio2 के लिए सी में है और कोड को बहुत अच्छी तरह से टिप्पणी की जाती है। यह 3 डी और खुलेपन सीखना शुरू करने के लिए एक बढ़िया स्थान है। एसएलओ 2 निर्यात करने के लिए ब्लेंडर WYSIWYG है

यह सब खरोंच से कर रहा है और आपको यह जानना होगा कि मॉडल को कैसे निर्यात और आयात करना है इसलिए किसी के लिए महान लिब्ज़ दोनों शुरू हो रहे हैं